डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत रखने के टिप्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत रखने के टिप्स

सेहतराग टीम

नवरात्र की शुरूआत आज से हो गई है। आज के दिन लोग माता का स्वागत उपवास रख कर करते हैं। ऐसे में अगर आप उपवास है तो आप अपने सेहत का ख्याल कैसे रखेंगे ये बड़ा सवाल है। यही नहीं व्रत के समय डायबिटीज के रोगियों के लिए क्या खाना उचित है औऱ क्या नहीं ये भी जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि आखिर व्रत में डायबिटीज के रोगियों के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

पढें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज ध्यान रखें ये बातें (Diabetes Patient Navratri Fasting tips):

कैफीन युक्त चीजें

जरा सा भी एनर्जी कम लगने पर हम तुरंत चाय या कॉफी पी लेते हैं। लेकिन आप इनका सेवन न करें। इसके बजाय आप छाछ, नींबू पानी का सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा 

करें लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन

अगर आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी हैं कि आपको  ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स कम रहें। इसलिए ऐस चीजों का सेवन करें जिसमें ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। इसलिए आप सेब, संतरा, अंजीर, चेरी, स्ट्राबेरी आदि खा सकते हैं। 

समय-समय पर करते रहें ब्लड शुगर चेक

नौ दिनों के व्रत के दौरान अपना ब्लड शुगर जरूर चेक करते रहें। अगर आपको लगे कि यह कंट्रोल से बाहर जा रहा है तो अपनी डाइट में बदलाव करें या फिर व्रत न रखें। 

लिमिट में खाएं

कई बार होता है कि व्रत खोलते समय अधिक भूख लगती हैं जिसके कारण हम अधिक मात्रा में खा लेते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को ऐसा करना ब्लड शुगर अचानक से बढ़ा सकता है। इसलिए साबुदाना, टिक्की, आलु आदि का सेवन एक नियमित मात्रा में ही करे। कोशिश करें कि व्रत मीठे या फिर वसायुक्त चीजों से न खोलें।

ज्यादा देर न रखें भूखे

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा देर भूखे नहीं रहना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहिए। 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के रोगी अपने भोजन में करें ये चीजें शामिल, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।